द्वन्द्व समास

 यहाँ पर हम समास के पञ्चम् भेद द्वन्द्व समास  का विस्तृत वर्णन करेंगे 


लक्षण - प्रायेणोभयपदार्थ-प्रधानो द्वन्द्वः पञ्चमः 


जिस समास में प्रायः दोनों पदों का अर्थ प्रधान  हो , वह पाँचवा द्वन्द्व समास है  


द्वन्द्वसमासविधिसूत्रम् )

चाऽर्थे द्वन्द्वः     २९ 

अनेकं सुबन्तं चाऽर्थे वर्तमानं वा समस्यतेः ,  द्वन्द्वः 


अर्थात् ‘’ के अर्थ में वर्तमान अनेक सुबन्तों का समास होता है और उसकी द्वन्द्व संज्ञा होती है 



समुच्चयाऽन्वाचयेतरेतयोगसमाहाराः चाऽर्थोः  तत्र ‘ईश्वरं गुरू  भजस्व’ इति परस्पर-निपेक्षस्याऽनेकस्यैकस्मिन् अन्वयः-समुच्चयः 


अर्थात् परस्पर-निरपेक्ष अनेक पदार्थों के एक पदार्थ में अन्वय को समुच्चय कहते हैं  

जैसे - ईश्वरं गुरूं  भजस्व ईश्वर और गुरू की सेवा करो  



भिक्षाम्अट गां चाऽऽनय इति अन्यतरस्याऽऽनुषङ्गिकत्वेनाऽन्वयः-अन्वाचयः 


अर्थात् जब समुच्चीयमान-जिनका समुचय हो रहा हो , पदार्थों में एक का आनुषङ्गिकतया - गौणरूप से - अन्वय हो , तब उसे अन्वाचय कहते हैं  

जैसे - भिक्षाम् अट गां चाऽऽनय - भिक्षा के लिये जाओ और गाय भी लाओ  यहाँ प्रधानकार्य भिक्षा मांगना है , भिक्षा के लिये घूमते यदि गाय मिल जाये तो उसे भी लेते आना , इस प्रकार गाय गौण कार्य हैआनुषङ्गिक है  इन पदार्थों में गाय का लाना गौण होने से चकार का अर्थ अन्वाचय है 



अनयोरसामर्थात् समासो  


अर्थात् समुच्चय और अन्वाचय -इन दों अर्थों में सामर्थ्य  होने के कारण समास नहीं होता 



धव-खदिरौ छिन्धि’ इति मिलितानाम् अन्वयःइतरेतरयोगः 


अर्थात् जब पदार्थ मिलकर आगे अन्वित होते हैं तब उसे इतरेतर-योग कहते हैं  

जैसे - धवखदिरौ छिन्धि- धव और खैर को काटो  यहाँ धव और खदिर पदार्थ परस्पर मिलकर आगे छेदन क्रिया में अन्वित होते हैं ।इसलिए यहाँ इतरेतरयोग है 



संज्ञा-परिभाषम् ( इति ) समूहः-समाहारः 


अर्थात् समूह को समाहार कहते हैं ।इसमें पदार्थों का अन्य पदार्थ के साथ पृथक-पृथक अन्वय नहीं होता 

जैसे - संज्ञा-परिभाषम्संज्ञा  परिभाषा -संज्ञा और परिभाषा का समूह 




राजदन्ताऽऽदिषु् परम्     ३१ 

एषु पूर्व-प्रयोगऽर्ह परं स्यात्  दन्तानां राजा - राज-दन्तः  

वा ) धर्मां ऽऽदिष्वनियमः  अर्थ-धर्मौधर्माऽर्थौ इत्यादि 


अर्थात् ‘राज-दन्त’ आदि शब्दों में जिस पद का पूर्व प्रयोग प्राप्त हो , उसे आगे रखा जाय 


उदाहरण

              राजःदन्तः   दन्तानां राजा


वा ) धर्मअर्थ आदि शब्दों में किसको पहले रखा जाय-इसका कोई नियम नहीं अर्थात् इच्छानुसार किसी को भी पहले रखा जा सकता है 


अर्थ-धर्मौ  धर्मा ऽऽर्थौ    अर्थश्च धर्मश्च 




द्वन्द्वे घि       ३२ 

द्वन्द्वे घि-संज्ञं पूर्वं स्यात्  हरिश्च हरश्च - हरि-हरौ 


अर्थात् द्वन्द्व में घिसंज्ञक पद का पहले प्रयोग हो 


उदाहरण - 

                हरि-हरौ   हरिश्च हरश्च



अजाऽऽद्यदन्तम्      ३३ 

दं द्वन्द्वे पूर्वं स्यात्  ईश-कृष्णौ 


अर्थात् अजादि और अदन्त पद का द्वन्द्व में पहले प्रयोग हो 


उदाहरण -

               ईश-कृष्णौ   ईशश्च कृष्णश्च 



अल्पाऽच्तरम्      ३४ 

शिव-केशवौ 


अर्थात् जिस पद में अन्य पदों की अपेक्षा थोड़े अच् होंद्वन्द्व में उसका पहले प्रयोग हो 


उदाहरण -

               शिव-केशवौ   शिवश्च केश्वश्च 



पिता मात्रा      ७० 

मात्रा सहोक्तौ पिता वा शिष्यते  माता  पिता  - पितरौ , माता-पितरौ वा 


अर्थात् माता के साथ कथन होने पर पिता पद विकल्प से शेष रहता है  


उदाहरण -

               पितरौ  माता  पिता 



द्वन्द्वश्च प्राणि-तूर्य-सेनाऽङ्गानाम्       

एषां द्वन्द्व एक-वत्  पाणि-पादम्  मार्दङ्गिकवैणविकम्  रथिकाऽश्वारोहम् 


अर्थात् प्राणीतूर्य और सेना इनके अङ्गोंके वाचक शब्दो का द्वन्द्व एकवचनान्त हो 


उदाहरण -

               पाणि-पादम्   पाणी  पादौ 


               मार्दङ्गिक -वैणविकम्   मार्दङ्गिक श्च वैणविक श्च 



द्वन्द्वात् चु---हाऽन्तात् समाहारे      १०६ 

र्वगान्ताद् --हाऽन्ताच्च द्वन्द्वात् टच् स्यात् समाहारे  वाक्  त्वक्  वाक्-त्वचम्  त्वक्-स्त्रजम्  शमी-दृषदम्  वाक्-त्विषम्  छत्रोपानहम्  समाहारे किम्-प्रावृट्-शरदौ  इति द्वन्द्वः 


अर्थात् चवर्गान्तदकारान्तषकारान्त और हकारान्त द्वन्द्व से समासात् टच् प्रत्यय हो समाहार ही अर्थ में 


उदाहरण -

               वाक्त्वम्   वाक्  त्वक्  तयोः समाहारः


                त्वक्स्त्रजम्   त्वक्  स्त्रक्  तयोः समाहारः


               शमी -दृष्दम्   शमी  दृषद्  तयोः समाहारः


               वाक -त्विषम्   वाक्  त्विट् 


               छत्रोपानहम्   छत्रं  उपानत् 





 इति द्वन्द्वः 



हम आशा करते हैं , कि हमारे द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी आपके लिए सहायक होगी 


                 संस्कृत भाषा के बारे में और अधिक पढ़ने के लिए हमारे साथ जुड़े रहें 

            


                                   आपका दिन शुभ हो !

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